Skip to main content

थ्री इडियट्स: फिल्म रीव्यू


अपने दिल की सुनो.... अपने मन की करो.... ज़िंदगी एक बार मिलती है और इसे अपने ही तरीके से जीयो। साफ और सीधे तौर पर 3 इडियट्स का मैसेज ये ही है। अफ़सोस कि ये फिल्मी सी लगने वाली बातें स्कूल या कॉलेज में नहीं सीखाई जाती... घर पर मां बाप भी नहीं सीखाते। इसलिए इन्हें सीखाने ख़ुद आमिर और उनकी टीम को आगे आना पड़ा। हिंदुस्तान को जादू की झप्पी और गांधीगिरी सीखाने वाले राजकुमार हीरानी को भी शायद इसलिए ऑल इज़ वेल का नारा देना पड़ा।

कहानी...
3 इडियट्स की कहानी चेतन भगत के नॉवेल फाइव प्वाइंट समवन पर बेस्ड है... लेकिन स्क्रीनप्ले और ट्रीटमेंट में मेज़र चेंजेज़ है... जो ज़रूरी भी थे। फिल्म की कहानी फरहान कुरैशी यानी आर माधवन के फ्लाइट छोड़ कर भागने से शुरू होती है और आगे ऐसी रफ्तार पक़डती है जो क्लाइमेक्स पर जाकर ही थमती है। फरहान अपने दोस्त राजू यानि शरमन जोशी को साथ लेकर अपने तीसरे दोस्त रैंचो यानि आमिर को ढूंढने निकलता है... जो कॉलेज के बाद कहीं खो गया था। इस पूरे सफ़र के दौरान कहानी फ्लैशबैक में आती-जाती रहती है। कॉलेज के शुरूआती दिनों में फरहान और राजू के साथ रैंचो की मुलाकात और फिर तीनों की मौज़-मस्ती को दिखाते हुए ये आगे बढ़ती है। इसमें कॉलेज के मेंटर वीरू सहस्त्रबुद्धे के साथ तीनों इडियट्स का पंगा और उसकी बेटी पिया के साथ रैंचो की लव स्टोरी भी शामिल है। इसके अलावा कहानी में राजू और फरहान की फैमिली भी है। जहां राजू की फैमिली 50 के दशक की फिल्मों की तरह मैलोड्रामैटिक है वहीं फरहान की फैमिली में उसके हिटलरनुमा पिता मौजूद है। रैंचो के बिंदास अंदाज़ और अपनी शर्तो पर जीने के तरीके से फरहान और राजू ख़ासे इन्सपायर्ड हो जाते है... रैंचो की मदद और इन्सपिरेशन से वो दोनों अपना मकसद पूरा करते है... लेकिन सब को राह दिखाने वाला रैंचो एक दिन अचानक पिया और दोस्तो को छोड़ कर हमेशा के लिए कहीं चला जाता है। रैंचो कहां से आया था... और कहां चला गया... इसी सवाल का जवाब ढूंढने फरहान और राजू दिल्ली से लेकर शिमला और फिर लद्दाख तक का सफ़र पूरा करते है।

परफॉर्मेंस....
फिल्म में रैंचो का किरदार निभाने वाले आमिर ख़ान फिल्म की जान है... 44 साल के इस परफेक्शनिस्ट ने 20 साल के रैंचो के हाव-भाव, चलने-फिरने और बोलने तक के अंदाज़ को बख़ूबी पर्दे पर उतारा है। ख़ास कर बोमन इरानी के साथ उनके सीन्स एक्सट्राऑर्डिनरी बन पड़े है। रैंचो के किरदार में आमिर ने अपने करियर की एक और बेहतरीन परफॉर्मेंस दी है।
फरहान का रोल निभा रहे आर माधवन से आप और क्या चाहेंगे... जिस तरह से वो कहानी के साथ फ्लैशबैक में जाते है और फिर प्रज़ेंट में आते है सचमुच हैरान कर देता है। ख़ास कर अपने पिता के सामने अपने करियर को लेकर ख़ुद का विव्यू रखने वाले सीन में उन्होने पूरी तरह नैचुरल और शानदार एक्टिंग की है।
शरमन जोशी एक बार फिर अपना किरदार शिद्दत से निभाने में कामयाब हुए है। एक लोअर मिडिल क्लास फैमिली से आए और ज़िम्मेदारियों के बोझ तले दबे हुए यूथ के रोल में उन्होने अब तक की सबसे बेस्ट परफॉर्मेंस दी है।
आमिर, माधवन और शरमन के मुकाबले करीना का रोल थोड़ा छोटा है... लेकिन बेबो जितनी देर भी स्क्रीन पर रही है अपनी ख़ूबसूरती और एक्टिंग से दर्शकों को लुभाती है। इसी तरह कॉलेज के मेंटर बने बोमन इरानी ने भी अपनी दमदार परफॉर्मेंस से अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा लिया है। वहीं चतुर के रोल में ओमी का काम भी क़ाबिल-ए-तारिफ़ है।
राजकुमार हीरानी का डायरेक्शन ब्रिलियंट है... वो एक जीनियस डायरेक्टर है... और अपने करियर में तीसरी बार कमाल की फिल्म बना कर उन्होने ये साबित कर दिया है कि उनसे बेहतर कोई नहीं। चाहे वो स्टूडेंट्स पर पड़ता किताबों का बोझ हो या मां-बाप की ओवर एक्सपेक्टेशन्स का बोझ... या फिर प्रेशर में आकर सूसाइड करने का मुद्दा... उन्होने सभी चीज़ों को बेहतर तरीके से दिखाया है। फिल्म के सिनेमैटोग्राफर मुरलीधरन का काम भी लाजवाब है। शिमला या लद्दाख के सीन्स हो या फिर कॉलेज कैंपस के सीन... उनका कैमरा हर जगह अलग और फ्रेश एहसास देता है। शांतनु मोइत्रे का म्यूज़िक और स्वानंद किरकिरे की लिरिक्स भले ही सुनने में सिंपल सी लगे लेकिन फिल्म के साथ ये कमाल कर गई है। ख़ास कर GIVE ME SOME SUNSHINE वो गाना है जिसे यूथ महीनों तक गुनगुनाएंगे। कुल मिलाकर आमिर और उनकी टीम की ब्रिलियंट परफॉर्मेंस से सजी 3 इडियट्स एक मास्टरपीस है जिसे लंबे समय तक याद रखा जाएगा। इस फिल्म को मेरी ओर पांच में से पांच स्टार...

Comments

Popular posts from this blog

हिंदी मीडियम - पार्ट 1 (कापसे सर और उनका डर)

ये 1994-95 के सीजन की बात है... मैं 6वीं क्लास में पढ़ रहा था। हमारी क्वार्टर के पास ही एक सरकारी स्कूल था जिसे पूर्वे सर का स्कूल कहा जाता था। झक सफ़ेद कपड़े पहनने वाले पूर्वे सर थोड़ी ही दूर स्थित पाथाखेड़ा के बड़े स्कूल के प्रिंसिपल केबी सिंह की नक़ल करने की कोशिश करते थें.. लेकिन रुतबे और पढाई के स्तर में वो कहीं भी केबी सिंह की टक्कर में नहीं थें। अगर आपने कभी किसी सरकारी स्कूल को गौर से देखा हो या वहां से पढाई की हुई हो तो शायद आपको याद आ जाएगा कि ज़्यादातर स्कूलों में ड्रेस कोड का कोई पालन नहीं होता। सुबह की प्रार्थना से ग़ायब हुए लड़के एक-दो पीरियड गोल मारकर आ जाया करते हैं। उनकी जेबों में विमल, राजश्री की पुड़िया आराम से मिल जाती है और छुट्टी की घंटी बजते ही बच्चे ऐसे क्लास से बाहर निकलते हैं जैसे कि लाल कपड़ा दिखाकर उनके पीछे सांड छोड़ दिए गए हो.. ऐसे ही एक सरकारी स्कूल से मैं भी शिक्षा हासिल करने की कोशिश कर रहा था... सितंबर का महीना लग गया था... जुलाई और अगस्त में झड़ी लगाकर पानी बरसाने वाले बादल लगभग ख़ाली हो गए थे। तेज़ और सीधी ज़मीन पर पड़ती चमकती धूप के कारण सामने वाली लड़कियों की क

ख़तरनाक है देशभक्ति फिल्मों के प्रति दर्शकों की उदासीनता

करीब 10 महीने बाद ब्लॉग लिखने बैठा हूं। आप समझिए कि बस इस कदर मजबूर हुआ कि रहा नहीं गया। बीते रविवार मुंबई में था जहां मैं आशुतोष गोवारिकर की फिल्म ‘खेलें हम जी जान से’ देखने पहुंचा। गौरतलब है कि नौकरी छोड़ने के बाद मैने फिल्में देखना कम कर दिया है। बहुत सारे फिल्म पंडितों के विचार जानने और समीक्षाएं पढ़ने के बाद मैने फिल्म देखी। अफ़सोस केवल अजय ब्रह्मात्मज जी ने ही अपनी समीक्षा में फिल्म की प्रशंसा की। वहीं अंग्रेजी भाषा के सभी फिल्म समीक्षकों से तो आशुतोष की भरपूर आलोचना ही सुनने और देखने को मिली। फिल्म के निर्देशन, पटकथा, संवाद और लंबाई को लेकर सभी ने अपनी ज़ुबान हिला-हिला कर आशुतोष को कोसा। ये आलोचक भूल गए कि जो विषय परदे पर है वो अब से पहले अनछूआ था। जो किरदार आंखों के सामने हैं उनसे ये फिल्म पंडित खुद भी अंजान थे। क्या ये बड़ी बात नहीं कि श्रीमान गोवारिकर ने ऐसे ग़ुमनाम नायकों को सामने लाने की कोशिश की जिनसे हमारा परिचय ही नही था। सूर्ज्यो सेन का ज़िक्र इतिहास की किताबों में चार लाइनों से ज़्यादा नहीं है। बाकी के किरदार तो छोड़ ही दीजिए... क्योंकि इनसे तो सभी अनजान थे। दर्शक भी इ

ये नाम नहीं, पहचान है - पार्ट 6 (धोखाधड़ी)

अभी कुछ दिनों पहले की बात है जब तांत्रिक चंद्रास्वामी अचानक इस दुनिया से चलते बने। बहुत लंबे समय तक गुमनाम ज़िन्दगी जीने के बाद एक रोज़ मौत उन्हें अपने साथ ले गयी। 90 के दशक में ऐसा कोई दिन नहीं जाता था जब टीवी या अख़बार में उस शख़्स का ज़िक्र न उठा हो। उनके साथ जुड़े तमाम विवादों को किसी छलनी से छाना जाए तो एक विवाद सबसे मोटे तौर पर नज़र आता है और वो है लक्खूभाई पाठक घोटाला, जिसे उस वक़्त मीडिया में लक्खूभाई पाठक धोखाधड़ी मामला भी कहा गया। ख़ैर ये कोई राजनितिक पोस्ट नहीं है और न ही मैं किसी विवाद पर बात कर रहा हूँ बल्कि इसी लक्खूभाई केस में छुपी है एक और दिलचस्प नाम की कहानी जो बचपन में हमारे लिए रोज़ाना के मस्ती-मज़ाक की वजह बना। मेरे क्वार्टर के बिल्कुल पीछे वाली ब्लॉक में एक लक्खू अंकल रहा करते थें। छोटे कद के, मोटे से मगर हरदम मुस्कान लिए हुए। बड़े ही अलहदा किस्म के थे लक्खू अंकल.. मस्तमौला तबीयत के मालिक, खूब खाने-पीने और हमेशा मज़ाक-मसखरी करते रहने वाले। मोहल्ले-पड़ोस में कहीं कोई उत्सव हो या सड़क से गुज़रती बरात या कोई जुलूस.. अंकल फौरन वहां पहुंचकर नाचने लगते और ऐसे मस्त होकर नाचते कि