Skip to main content

रोलैंड ऐमरिच और सिनेमाई विध्वंस



हालिया रिलीज़ फिल्म 2012 का रीव्यू करते हुए मुझे अचानक 13 साल पुरानी हॉलीवुड फिल्म इंडिपेंडेंस डे की याद आ गई। ऐसा नहीं है कि दोनों फिल्मों में बहुत ज़्यादा समानता नज़र आई हो बल्कि ऐसा इसलिए क्योंकि धरती की तबाही पर देखी गई ये मेरी पहली हॉलीवुड फिल्म थी। ज़ाहिर सी बात है सिनेमा को लेकर तब मेरी जानकारी इतनी विस्तृत नहीं थी। लेकिन हां... दीवानगी आज के जैसी ही थी। इसलिए जो कुछ भी पर्दे पर उतरता वो मेरे दिमाग़ में घर करते जाता। उस वक्त ऐसे विध्वंसात्मक दृश्य मेरे लिए किसी अजूबे से कम नहीं थे। अपने दोस्तों के साथ बैठ कर मैं घंटों तक इस फिल्म की कहानी और विशेष प्रभाव वाले दृश्यों पर बातें करता था। 90 के दशक के मध्य में रिलीज़ हुई इंडिपेंडेंस डे वाक़ई एक कमाल की फिल्म थी। धरती पर एलियन्स का अटैक होने के बाद दुनिया को बचाने के लिए (हॉलीवुड फिल्मों में दुनिया का मतलब सिर्फ़ अमेरिका और कुछ विकसीत देश होते है) दर्जन भर लोग उनसे टक्कर लेते है। इन जांबाज़ लोगों में से तीन लोग फिल्म के अहम किरदार है जिनमें एक केबल में काम करने वाला है तो दूसरा एयरफोर्स ऑफिसर। तीसरा किरदार ख़ुद अमेरिकी राष्ट्रपति का है। एयरफोर्स ऑफिसर के रोल में हॉलीवुड सुपरस्टार विल स्मिथ की ये शुरुआती हिट फिल्मों में से एक थी। वहीं केबलब्वॉय हीरो डेविड यानि जेफ गोल्बब्लम मशहूर होने के बावजूद बाद में कभी भी ए लिस्टेड स्टार नहीं बन पाए। बड़ी बात ये है कि उनके नाम जुरासिक पार्क जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्म सीरिज़ की दो फिल्में भी दर्ज है। अमेरिकी राष्ट्रपति के किरदार में बिल पुलमैन भी पहचाने चेहरे थे। ये बहुत कम लोग जानते होंगे कि इंडिपेंडेंस डे अपने दौर की सबसे ज़्यादा पैसा कमाने वाली हॉलीवुड फिल्म साबित हुई थी। साथ ही इसे भारत में परचम लहराने वाली शुरूआती हॉलीवुड हिट्स में गिना जाता है। वहीं आधुनिक सीजीआई तकनीक जिसकी मदद से 2012 के अधिकांश दृश्य बनाए गए है, इंडिपेंडेंस डे इस तकनीक से बनने वाली शुरुआती फिल्मों में से एक थी। गौरतलब है कि ये दोनों ही डिज़ास्टर फिल्में रोलैंड ऐमरिच ने बनाई है। रोलैंड का कल्पना संसार समझ से परे है... क्योंकि वो सृजन नहीं बल्कि विध्वंस रचते है। इंडिपेंडेंस डे से लेकर गॉडज़िला और डे ऑफ्टर टूमॉरो से लेकर 2012 तक उन्होने पर्दे पर सिर्फ तबाही दिखाई है। रोलैंड की ही एक और फिल्म है 10,000 बीसी जिसे उनकी सबसे कम सफल फिल्मों में रखा जाता है। हमेशा वक्त से आगे की कहानी कहने वाले रोलैंड इस फिल्म में मानव सभ्यता के 12,000 साल पीछे चले गए। हालांकि उन्होने इस फिल्म में भी विध्वंस ही रचा। 2012 देखते हुए मुझे कई बार लगा कि ये फिल्म तो महज़ स्पेशल इफेक्ट्स का पुलिंदा भर बन कर रह गई है। मेरा ऐसा सोचना जायज़ भी है क्योंकि दुनिया का कोई भी फिल्म क्रिटिक सिर्फ लाजवाब स्पेशल इफेक्ट्स के लिए किसी फिल्म को बेहतर फिल्म नहीं कहेगा। एक फिल्म को बेहतर बनाने के लिए और भी कई पहलू होते है और इन पहलूओं पर 2012 पूरी तरह खरी नहीं उतर पाई। अगर मैं अपनी आंखों पर लगा फिल्म क्रिटिक्स का चश्मा उतार दूं तो मैं ये ज़रूर कहूंगा कि मेरे दर्शक मन को ये फिल्म बहुत अच्छी लगी। अगर रोलैंड को पर्दे पर तबाही दिखाने में मज़ा आता है तो मुझे ये तबाही देखने में। कुल मिला कर रोलैंड ऐमरिच हमेशा से मेरे पसंदीदा निर्देशक रहे है। इंडिपेंडेंस डे से शुरु हुआ तबाही का ये सफ़र 2012 में दुनिया का ख़ात्मा कर चुका है। अब सोच में हूं कि रोलैंड के पास सिल्वरस्क्रीन पर दिखाने के लिए कौन सी तबाही रह गई है.... शायद इस बार वो धरती से उठकर अंतरिक्ष में अपनी कल्पनाओं के घोड़े दौड़ाएं। जिसकी झलक वो इंडिपेंडेंस डे में भी दिखा चुके है।

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

हिंदी मीडियम - पार्ट 1 (कापसे सर और उनका डर)

ये 1994-95 के सीजन की बात है... मैं 6वीं क्लास में पढ़ रहा था। हमारी क्वार्टर के पास ही एक सरकारी स्कूल था जिसे पूर्वे सर का स्कूल कहा जाता था। झक सफ़ेद कपड़े पहनने वाले पूर्वे सर थोड़ी ही दूर स्थित पाथाखेड़ा के बड़े स्कूल के प्रिंसिपल केबी सिंह की नक़ल करने की कोशिश करते थें.. लेकिन रुतबे और पढाई के स्तर में वो कहीं भी केबी सिंह की टक्कर में नहीं थें। अगर आपने कभी किसी सरकारी स्कूल को गौर से देखा हो या वहां से पढाई की हुई हो तो शायद आपको याद आ जाएगा कि ज़्यादातर स्कूलों में ड्रेस कोड का कोई पालन नहीं होता। सुबह की प्रार्थना से ग़ायब हुए लड़के एक-दो पीरियड गोल मारकर आ जाया करते हैं। उनकी जेबों में विमल, राजश्री की पुड़िया आराम से मिल जाती है और छुट्टी की घंटी बजते ही बच्चे ऐसे क्लास से बाहर निकलते हैं जैसे कि लाल कपड़ा दिखाकर उनके पीछे सांड छोड़ दिए गए हो.. ऐसे ही एक सरकारी स्कूल से मैं भी शिक्षा हासिल करने की कोशिश कर रहा था... सितंबर का महीना लग गया था... जुलाई और अगस्त में झड़ी लगाकर पानी बरसाने वाले बादल लगभग ख़ाली हो गए थे। तेज़ और सीधी ज़मीन पर पड़ती चमकती धूप के कारण सामने वाली लड़कियों की क

ख़तरनाक है देशभक्ति फिल्मों के प्रति दर्शकों की उदासीनता

करीब 10 महीने बाद ब्लॉग लिखने बैठा हूं। आप समझिए कि बस इस कदर मजबूर हुआ कि रहा नहीं गया। बीते रविवार मुंबई में था जहां मैं आशुतोष गोवारिकर की फिल्म ‘खेलें हम जी जान से’ देखने पहुंचा। गौरतलब है कि नौकरी छोड़ने के बाद मैने फिल्में देखना कम कर दिया है। बहुत सारे फिल्म पंडितों के विचार जानने और समीक्षाएं पढ़ने के बाद मैने फिल्म देखी। अफ़सोस केवल अजय ब्रह्मात्मज जी ने ही अपनी समीक्षा में फिल्म की प्रशंसा की। वहीं अंग्रेजी भाषा के सभी फिल्म समीक्षकों से तो आशुतोष की भरपूर आलोचना ही सुनने और देखने को मिली। फिल्म के निर्देशन, पटकथा, संवाद और लंबाई को लेकर सभी ने अपनी ज़ुबान हिला-हिला कर आशुतोष को कोसा। ये आलोचक भूल गए कि जो विषय परदे पर है वो अब से पहले अनछूआ था। जो किरदार आंखों के सामने हैं उनसे ये फिल्म पंडित खुद भी अंजान थे। क्या ये बड़ी बात नहीं कि श्रीमान गोवारिकर ने ऐसे ग़ुमनाम नायकों को सामने लाने की कोशिश की जिनसे हमारा परिचय ही नही था। सूर्ज्यो सेन का ज़िक्र इतिहास की किताबों में चार लाइनों से ज़्यादा नहीं है। बाकी के किरदार तो छोड़ ही दीजिए... क्योंकि इनसे तो सभी अनजान थे। दर्शक भी इ

ये नाम नहीं, पहचान है - पार्ट 6 (धोखाधड़ी)

अभी कुछ दिनों पहले की बात है जब तांत्रिक चंद्रास्वामी अचानक इस दुनिया से चलते बने। बहुत लंबे समय तक गुमनाम ज़िन्दगी जीने के बाद एक रोज़ मौत उन्हें अपने साथ ले गयी। 90 के दशक में ऐसा कोई दिन नहीं जाता था जब टीवी या अख़बार में उस शख़्स का ज़िक्र न उठा हो। उनके साथ जुड़े तमाम विवादों को किसी छलनी से छाना जाए तो एक विवाद सबसे मोटे तौर पर नज़र आता है और वो है लक्खूभाई पाठक घोटाला, जिसे उस वक़्त मीडिया में लक्खूभाई पाठक धोखाधड़ी मामला भी कहा गया। ख़ैर ये कोई राजनितिक पोस्ट नहीं है और न ही मैं किसी विवाद पर बात कर रहा हूँ बल्कि इसी लक्खूभाई केस में छुपी है एक और दिलचस्प नाम की कहानी जो बचपन में हमारे लिए रोज़ाना के मस्ती-मज़ाक की वजह बना। मेरे क्वार्टर के बिल्कुल पीछे वाली ब्लॉक में एक लक्खू अंकल रहा करते थें। छोटे कद के, मोटे से मगर हरदम मुस्कान लिए हुए। बड़े ही अलहदा किस्म के थे लक्खू अंकल.. मस्तमौला तबीयत के मालिक, खूब खाने-पीने और हमेशा मज़ाक-मसखरी करते रहने वाले। मोहल्ले-पड़ोस में कहीं कोई उत्सव हो या सड़क से गुज़रती बरात या कोई जुलूस.. अंकल फौरन वहां पहुंचकर नाचने लगते और ऐसे मस्त होकर नाचते कि